Aayushman Card Apply Online: घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड, 5 लाख तक का इलाज होगा मुफ्त में

अगर आप भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप बिना भाग दौड़ किया घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और 5 लाख तक का फ्री इलाज प्राप्त कर सकते हैं अगर आप भी यह सब कुछ जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहे हम आपको सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं।

आज के समय में आयुष्मान कार्ड भी काफी ज्यादा जरूरी हो गया है इसके माध्यम से आपको किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पताल में ₹500000 तक की मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। आयुष्मान कार्ड का लाभ सिर्फ और सिर्फ गरीब लोगों को प्रदान किया जाता है, इसके तहत आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड 

अगर आप आयुष्मान कार्ड के बारे में नहीं जानते हैं तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बना होता है वह किसी भी प्राइवेट या फिर सरकारी अस्पताल में जाकर के ₹500000 तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकता है आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार को कुछ दस्तावेज और पात्रता को पूरा करना होगा इसके बाद वह कार्ड बनवा सकता है।

आयुष्मान योजना का लाभ देश के प्रत्येक गरीब नागरिक को प्रदान किया जाता है ताकि उसे इलाज के समय में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो अभी के समय में इस योजना के तहत 7 करोड़ से भी ज्यादा लोग लाभ प्राप्त कर रहे है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्रता

  • जिनके कच्चे घर हैं और कच्ची छत है वह सभी इस योजना के तहत अपना कार्ड बनवा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ छोटे सीमांत किसान परिवार वालों को प्रदान किया जाएगा।
  • बीपीएल परिवार वाले धारक भी आयुष्मन कार्ड बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 

अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑफिशल पोर्टल पर चले जाना है वहां पर जाने के बाद आपको अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट कर लेना है। इसके साथ ही आपका आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

अब आपको आगे की प्रक्रिया पूरी करने के लिए राशन कार्ड नंबर डालना होगा, यह प्रक्रिया करने के बाद आपके परिवार की जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी जिसको आप चेक कर पाएंगे उसमें आपको देखने को मिलेगा कि किसका आयुष्मान कार्ड बना है, अगर किसी का आसमान कार्ड नहीं बना है तो आप ई केवाईसी के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

मैं आसमान कार्ड बनाने के लिए आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपसे आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड के माध्यम से की केवाईसी कंपलीट करने के लिए बोला जाएगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जिसको आपको सही-सही भर देना है और सभी प्रकार की प्रक्रिया होने के बाद अपने कार्ड को आप ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

Aayushman Card Apply Online

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए क्लिक करे 

Leave a Comment