Board Exam Twice A Year: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा साल में दो बार होगी, विद्यार्थियों के लिए आई बड़ी खबर

हर साल की तरह इस साल भी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होगा लेकिन इस बार परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार करवाया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से अगले शैक्षणिक सत्र से 2025 और 2026 से 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम को साल में दो बार करवाने की सहमति प्रदान कर दी गई है इसके साथ ही अब पहले एग्जाम फरवरी में होगा और दूसरा एग्जाम अप्रैल में करवाया जाएगा। 

अगर आपका भी बच्चा कक्षा दसवीं या फिर 12वीं में पढ़ रहा है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है अगले साल से 10वीं या फिर 12वीं परीक्षा में बैठने वाली सभी विद्यार्थियों के लिए यह खबर काफी ज्यादा अहम होने वाली है अगले साल से बोर्ड परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित करवाई जाएगी जिसको लेकर शिक्षा मंत्रालय ने सहमति प्रदान कर दी है और बताया है कि 2025- 26 से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित करवाए जाएंगे।

Board Exam Twice a Year
Board Exam Twice a Year

यह जानकारी शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र जी के द्वारा साझा करते हुए बताई गई है कहां गया है कि बोर्ड एग्जाम वर्ष में दो बार करवाए जाएंगे इसके साथ ही यह एग्जाम दो बार यानी की जेईई की तर्ज पर करने की अनुमति प्रदान की गई है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री इन नियमों पर काफी तेजी से काम करते हुए दिखाई दे रहे हैं और सीबीएसई और अन्य बोर्ड के बारे में भी सरकार चर्चा कर रही है। 

10वीं 12वीं की परीक्षा को लेकर नया अपडेट 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जी ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि 10वीं और 12वीं छात्रों को पास होने के लिए अभी के समय में दोनों ही सेशन में एग्जाम देना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा अगर कोई भी विद्यार्थी एक सेशन में ही परीक्षा देता है तो वह विद्यार्थी पास नहीं माना जाएगा और उस विद्यार्थी की मार्कशीट भी तैयार नहीं की जाएगी इसीलिए विद्यार्थियों को दोनों ही सेशन में भाग लेना होगा और बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के स्कोर चेक करके मार्कशीट तैयार की जाएगी।

कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा वर्ष में दो बार करवाए जाएंगे जिसके चलते बच्चों और उनके माता-पिता को राहत मिल सकती है लेकिन बच्चों के भीतर में बोर्ड परीक्षा को लेकर काफी ज्यादा तनाव बन जाता है अब बच्चों को किसी भी प्रकार की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब परीक्षाएं दो श्रेणी में करवाए जाएंगे जिसके चलते बच्चे एक परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन न करने पर दूसरी परीक्षा में अगला प्रदर्शन अच्छा कर सकते हैं और अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

जितने भी छात्र छात्राएं 10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थी हैं उन सभी का एग्जाम कुछ इस प्रकार से आयोजित करवाया जाएगा, मान लीजिए एक एग्जाम फरवरी में होगा और फरवरी वाला एग्जाम खराब हो जाता है तो बच्चों को तनाव लेने की कोई जरूरत नहीं है बच्चे अगले साल का इंतजार करके अप्रैल में दोबारा एग्जाम दे सकते हैं और इस अवसर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Board Exam Twice a Year Update 

बोर्ड एग्जाम 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को लेकर यह बड़ा अपडेट जारी हुआ है जो की 2025 से लेकर 2026 सेशन से शुरू किया जाएगा जिसमें साल में दो बार परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा विद्यार्थियों को दोनों परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा जिसमें विद्यार्थी अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं।

नोट- अभी इस पर केवल सहमति बनी है लागू नहीं किया गया है यदि  सहमत होंगे सब तबि यह बोर्ड एग्जाम इस प्रकार होगा

Leave a Comment