Kusum Yojana: कुसुम योजना में सरकार देगी फ्री सोलर पंप, किसानों को फ्री मिलेगी बिजली

कुसुम योजना के तहत सरकार की तरफ से किसान भाइयों को सोलर पंप प्रदान किया जा रहे हैं, इसके अलावा सोलर पैनल से फ्री बिजली का लाभ भी किसान भाइयों को इस योजना के तहत मिलेगा जिससे किसान भाइयों को खेत में किसी करने में मदद मिलेगी आज हम आपको कुसुम योजना के बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले हैं कि किस प्रकार से आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की तरफ से सोलर एनर्जी यानी कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अभी के समय में काफी सारी योजनाएं चलाई जा रहे हैं इन योजनाओं में कुसुम योजना भी शामिल है जिसका मकसद मुख्य रूप से सौर ऊर्जा की मदद से किसानों का पैसा बचाना है इसके साथ ही किसानी खेती की आमदनी को बढ़ाना है।

कुसुम योजना फ्री सोलर पंप

कुसुम योजना के माध्यम से जितने भी किसान भाई हैं उन सभी किसान भाइयों को अपने खेतों में सोलर सिस्टम लगा करके सौर ऊर्जा से पंप सेट चलाने में मदद मिलेगी ताकि किसान भाइयों को सिंचाई करने में आसानी हो सके। इसके अतिरिक्त जितने भी किसान भाई हैं वह सभी ज्यादा से ज्यादा फसल का उत्पादन कर सके इससे किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए बिजली की समस्या दूर होगी और किसान भाइयों को बिजली के बिल नहीं देना पड़ेगा।

इस योजना के तहत जिन क्षेत्र में बिजली काम आती है या फिर बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है उन सभी किसान भाइयों के लिए यह योजना काफी ज्यादा कामगार होने वाले किसान सोलर पंप की सहायता से अपने खेतों में सिंचाई कर सकेंगे और सरकार द्वारा सोलर पंप लगवाने पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

कुसुम योजना के तहत किसानों के पास 0.4 हेक्टेयर जमीन होना आवश्यक है इस योजना के द्वारा किसान अपनी बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा लगवा सकते हैं इसके साथ ही उसमें योजना के माध्यम से सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि हर एक किसान भाई बंजर भूमि के माध्यम से भी अच्छी कमाई कर सके।

इस योजना के तहत 5 स्पीड सरफेस पंप लगाने वाले सामान्य किसानों को 17,350 प्रदान किए जाएंगे और एससी एसटी के किसानों को 82,385 दिए जाएंगे इसके साथ ही समरसेबल सोलर पंप लगवाने पर किसान भाइयों को एक लाख 29 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और एससी एसटी के किसानों को 84 हजार 221 रुपए दिए जाएंगे।

सोलर पंप स्थापना के लिए सब्सिडी 

उत्तर पूर्वी राज्यों पहाड़ी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और द्वितीय केंद्र शासित प्रदेशों को छोड़कर सभी राज्यों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से 30% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और शेष राज्यों में 40% सौर पंप की स्थापना के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

उत्तर पूर्वी राज्यों में जैसे कि हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड जम्मू और कश्मीर लद्दाख और दीप केंद्र शासित प्रदेशों के लिए सौर पंप की स्थापना के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और राज्य सरकार की तरफ से कम से कम 30% तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है अगर किसान भाई निवेश कर रहे हैं तो उसका शेष 20% किसान भाइयों को निवेश करना होगा बाकी का सब्सिडी मिल जाएगा।

कुसुम योजना का स्टेटस कैसे चेक करें 

अगर आपने कुछ म्यूजिक के लिए अपने नजदीकी अमित केंद्र के माध्यम से या फिर आधिकारिक माध्यम से आवेदन फॉर्म भरा है और सभी प्रकार की जानकारी कंप्लीट की है और आप का लिस्ट में नाम शामिल है तो आप इसका लाभ चेक कर सकते हैं इसके लिए समय-समय पर आप अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं हमने स्टेटस चेक करने का लिंक के नीचे प्रदान किया हुआ जिसके माध्यम से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Kusum Yojana Important Links 

आवेदन स्टेटस चेक करने के लिए = यहां क्लिक करें

Leave a Comment