Mahila Samman Yojana: सभी महिलाओं को मिलेंगे ₹1000 प्रति महीना, जाने क्या है स्कीम

भारत सरकार की तरफ से 18 वर्ष से अधिक सभी महिलाओं को महिला सम्मान योजना के तहत हर महीने हर एक महिला को ₹1000 कि राशि प्रधान की जाएगी। जिससे सभी महिलाओं को आर्थिक और मजबूत और सशक्तिकरण का बढ़ाव मिल सके। इसी के साथ हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि महिला सम्मान योजना के तहत 18 वर्ष से भी अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा जो भी महिलाएं हैं उन सभी महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे।

महिला सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को अपने परिवार को संस्कृत बनाना है उन्हें समाज में बराबर की इज्जत बनाना है इसीलिए महिला सम्मान योजना की घोषणा की गई थी इस योजना के तहत जितने भी महिलाएं हैं उन सभी को आर्थिक मदद के रूप में ₹1000 के वित्त राशि प्रधान की जाती है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बताया कि जितनी भी 18 साल है उससे ऊपर की महिलाएं हैं उन सभी को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना की राशि महिलाओं की बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है इस योजना के लिए अलग से 2000 करोड़ का बजटपास किया गया है।

महिला सम्मान योजना के लिए पात्रता 

इस योजना के लिए जितनी भी महिलाएं लाभ लेना चाहते हैं उन सभी महिलाओं को पात्रता को ध्यान में रखते हुए आवेदन करना है तभी महिलाएं लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

इसके लिए जो भी मैं आवेदन करना चाहते हैं उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए इसके साथ ही महिलाओं को इस योजना का लाभ उनके डायरेक्टर बैंक अकाउंट में प्रदान किया जाएगा इसीलिए महिलाओं के पास बैंक अकाउंट भी होना चाहिए इस योजना के तहत प्रदेश की 50 लाख से भी अधिक महिलाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है।

महिला सम्मान योजना के लिए हर एक महिला को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा लेकिन महिला किसी भी प्रकार की कोई पेंशन स्कीम का हिस्सा नहीं होनी चाहिए यानी कि वह किसी भी प्रकार की कोई स्कीम पहले से प्राप्त नहीं करती होगी और वह महिला उत्तर प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।

महिला सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला के घर में कोई सरकारी कर्मचारी या फिर टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए इस योजना के लिए जो भी महिलाएं लाभ लेना चाहते हैं वह सभी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

इसके लिए महिलाओं के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जैसे की महिला के पास आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर बैंक पासबुक निवास प्रमाण पत्र बिजली बिल आदि प्रकार की पहचान पत्र होने चाहिए।

महिला सम्मान योजना की किस्त कैसे चेक करें 

अभी चुनावी माहौल होने के कारण किसी भी प्रकार के कोई आवेदन फॉर्म नहीं भरे जा रहे हैं इसके साथ ही आचार्य संगीता लागू है इसीलिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन नहीं किया जा रहा है आचार संहिता खत्म होने के बाद सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

इसके लिए महिला सम्मान योजना के लिए सभी महिलाएं अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र में जाकर की महिला कल्याण विभाग से संपर्क करके भी आवेदन पूरा कर सकती है, एक बार चुनावी आचार संहिता खत्म होने के बाद आपका पंजीकरण पूरा किया जाएगा और पंजीकरण पूरा होने के बाद आपको अगली कि जुलाई या फिर अगस्त के महीने में आपके बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

Leave a Comment