Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana: बाल आशीर्वाद योजना में सरकार देगी बच्चों को 4000 रुपये प्रति महीना

महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत गरीब बच्चों को सरकार की तरफ से ₹4000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस योजना के लिए अभी के समय में आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं जितने भी उम्मीदवार बच्चे आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं वह सभी हमारे द्वारा बताएं कि आर्टिकल को फॉलो करके अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

सरकार गरीब बच्चों के लिए समय-समय पर कोई ना कोई नई योजना लगती रहती है इसी प्रकार से प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत के इस योजना को 23 अगस्त 2022 को जारी किया गया था और अभी के समय में यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से चलाई जा रही है इस योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चे लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनके सर पर माता-पिता का साया नहीं है और वह अपने रिश्तेदार के साथ रह रहे हैं उन सभी को सरकार की तरफ से हर महीने ₹4000 प्रदान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जितने भी छोटे बच्चे हैं और उनकी देखरेख उनके रिश्तेदार या फिर कोई और फैमिली में कर रहा है और उनके माता-पिता नहीं है उन सभी को 18 साल की उम्र तक एक आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए और शैक्षणिक सहयोग देने के लिए सरकार की तरफ से जितने भी बच्चे हैं उन सभी को हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में ₹4000 के राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्चा मध्य प्रदेश का स्थानीय निवासी परिवार का होना चाहिए साथ ही बच्चे की उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए और बच्चे के माता-पिता की मृत्यु होने की पश्चात ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना के तहत अगर रिश्तेदार या सर्रक्षक बच्चे देखभाल कर रहे हैं तो भी बच्चे आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और इस योजना के लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही मुख्यमंत्री कोविद-19 बाल सेवा योजना के तहत पात्रता में नहीं आते इसीलिए वह बच्चे इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म नहीं भर पाएंगे।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत आवेदन करने का प्रोसेस

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क करना होगा वहां पर आपको सभी प्रकार की जानकारी पता चल जाएगी इसके साथ ही जितने भी अभ्यर्थी हैं वह सभी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana important links

आवेदन करने के लिए यहां पर क्लिक करें

Leave a Comment