NCERT New Books: स्कूलों की किताबों में हुआ इस बार बदलाव , नहीं चलेगी पुरानी किताबें, यहाँ देखें कौनसी खरीदें

यदि आप स्कूल में पढ़ाई कर रहे है तो आपके लिए बहुत जरूरी खबर आ रही है। खबर यह है की NCERT के द्वारा इस बार किताबों में बदलाव किया गया है। और सभी को नई किताबें मिलेगी। नई किताबों में कई सामग्री जोड़ी गई है। जिससे स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने में आसानी होने वाली है।

हालांकि प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों के माता पिता की जेब पर इसका असर पड़ेगा। क्योंकि पुरानी किताबों से शायद कम नहीं चलाने वाला है। सभी स्टूडेंट्स को नई किताबों से ही पढ़ाई करनी चाहिए। जानकारी के अनुसार कक्षा से 3 और कक्षा 6 के बच्चों को नई किताबें लेनी होगी। एनसीईआरटी 12वीं पॉलटिकल साइंस की किताब में बाबरी मस्जिद और अयोध्या राम जन्मभूमि टॉपिक में बदलाव किया गया है।

NCERT New Books
NCERT New Books

NCERT विभाग के द्वारा यह बदलाव इस लिए किया गया है क्योंकि पुरानी किताबों में कुछ खामिया थी जिससे बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा था। अब नई किताबों को बच्चों की रुचि के अनुसार बनाया गया है। इससे उनकी सीखने की क्षमता बढ़ेगी।

एनसीआरटी की किताबों में बदलाव

बच्चों की किताबों में समय समय पर विभिन्न प्रकार से बदलाव होता रहता है, इससे शिक्षा के स्तर में सुधार होता है। नई किताबों में कुछ जानकारी पुरानी किताबों की है वही बहुत कुछ नई जानकारी भी जोड़ी जाती है। जो जानकारी अब बच्चों को पढ़ाने के लिए नहीं है उन्हे हटा दिया जाता है।

एनसीईआरटी की तरफ से कक्षा 3 और 6 की किताबों में बदलाव की खबरें आ रही है। एनसीईआरटी 12वीं पोलिटेक्निकल साइंस की किताब में बाबरी मस्जिद और अयोध्या राम जन्मभूमि टॉपिक में बदलाव किया गया है।

एनसीईआरटी 12वीं पॉलटिकल साइंस की किताब में बाबरी मस्जिद और अयोध्या राम जन्मभूमि टॉपिक में बदलाव किया गया है। परिषद के अनुसार Politics in India Since Independence वाले चैप्टर में संशोधन किए गए हैं। ये किताब कुछ समय में बाजार में आ जाएगी।

बाजार से खरीद सकते है नई किताबें

नई किताबें स्कूल खुलने से पहले सभी बुक स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगी। वही सरकार के स्कूलों में नई किताबें सरकार की तरफ से दी जाएगी। इसके लिए आपको स्कूल खुलने तक का इंतजार करना । कक्षा 3 और कक्षा 6 को छोड़कर बाकी के स्टूडेंट्स पुरानी किताबों से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है इसके अलावा 12वीं पॉलटिकल साइंस में एक पाठ में टॉपिक में बदलाव किया गया है ।

2 thoughts on “NCERT New Books: स्कूलों की किताबों में हुआ इस बार बदलाव , नहीं चलेगी पुरानी किताबें, यहाँ देखें कौनसी खरीदें”

Leave a Comment