New Driving Rules: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जारी हुआ 1 जून से नया रूल, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा आसान, नहीं लगाना पड़ेगा RTO के चक्कर

1 जून से नए परिवहन नियम को लागू किया जाएगा इस नियम के तहत जितने भी बिना लाइसेंस की गाड़ी चलाते हैं उन सभी को भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके साथी जो भी नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं उन सभी के लिए एक अच्छी खबर निकल कर आ रही है। 1 जून से नया ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर एक नया नियम जारी किया जा रहा है इसके बाद नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी ज्यादा आसान हो जाएगा। यह सभी नियम सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं।

New Driving Rules

इस नियम के बाद जितने भी ड्राइवर है वह सभी बहुत ही आसानी से अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं और उन्हें लाइसेंस काफी आसानी से प्राप्त हो जाएगा इस नए नियम के तहत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप लाइसेंस प्राप्त कर पाएंगे तो आप चलिए 1 जून से क्या बदलाव होंगे उसके बारे में जानते हैं।

1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में होगे यह बदलाव 

इस नियम के तहत नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में इंटरेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप लाइसेंस बनवाने के लिए अपने पसंद के निकटतम केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट के लिए जा सकते हैं और वहीं से आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

अगर आपके पास लाइसेंस है और वह रेनवाल नहीं है तो आप को भारी जुर्माना देना पड़ सकता है अभी के समय में इस जमाने को 1000 से बढ़कर के 2000 कर दिया गया है इसके अलावा अगर कोई नाबालिक वहां चलता हुआ पाया जाता है तो उसके माता-पिता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और ₹25000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को भी काफी ज्यादा सरल बना दिया गया है इसका मतलब यह है कि मंत्रालय आवेदकों की तरफ से लाइसेंस के लिए जितने भी जरूरी दस्तावेज की मांग होगी वह सभी आपको सूचित कर दिए जाएंगे।

भारत की सड़कों को पर्यावरण की दृष्टि से अधिक टिकाऊ बनाने के लिए मंत्रालय 9000 पुराने सरकारी वाहनों को चरण पत्र तरीके से हटाने और अन्य उत्सर्जन मानकों में सुधार करने के बारे में सोच रही है।

जितने भी ड्राइवर भाई हैं और वह सभी लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह सभी राजमार्ग की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जा सकते हैं। यहां पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर मैन्युअल प्रक्रिया के माध्यम से भी आप आरटीओ में जाकर की अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Leave a Comment