Palanhar Yojana: पालनहार योजना के तहत सरकार देगी 18 वर्ष के बच्चों को ₹1500 हर महीने, जाने पूरी जानकारी

पालनहार योजना के तहत 5 वर्ष के जितने भी बच्चे हैं उन सभी को 750 रुपए प्रतिमाह और स्कूल में प्रवेश होने के बाद 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए ₹15 प्रति माह के हिसाब से प्रदान किया जाता है यह योजना मुख्य रूप से अनाथ आश्रित और गरीब बच्चों के लिए चलाए जा रहे है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जितने भी अनाथ आश्रित और गरीब बच्चे हैं उन सभी को अच्छी शिक्षा और अच्छा भोजन मिल सके।

Palanhar Yojana

अभी के समय में अनाथ बच्चों की पालन पोषण और शिक्षा आज की व्यवस्था के लिए पालनहार योजना चलाई जा रही है इस योजना के तहत 18 साल तक के बच्चों को ₹1500 हर महीने प्रदान किए जाते हैं ताकि वह शिक्षा वस्त्र और भोजन प्राप्त कर सके इस योजना के तहत काफी सारे बच्चों की मदद की जाती है इस योजना के तहत जो भी उम्मीदवार लाभ देना चाहते हैं उन सभी की परिवार की वार्षिक आय 1.20 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पालनहार योजना के लिए पात्रता 

पालनहार योजना का जितने भी बच्चे लाभ लेना चाहते हैं वह सभी पात्रता को ध्यान में रखते हुए इस योजना का लाभ ले सकते हैं, अनाथ बच्चे न्यायिक प्रक्रिया से अमृत दंड आजीवन कारावास प्राप्त माता-पिता की संतान निराश्रित पेंशन की पत्र विधवा माता की अधिकतम तीन संताने, या फिर पुनर्विवाहित विधवा माता के संतान एड्स पीड़ित माता-पिता की संतान इन सभी की संतानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पालनहार योजना का लाभ 

इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को पालनहार हेतु एक आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी 5 वर्ष तक की आयु तक के बच्चों को ₹750 प्रतिमाह के हिसाब से प्रदान किए जाएंगे। इसकी अतिरिक्त बच्चों को वस्त्र जूते स्वेटर और आने आवश्यक कार्य हेतु हर साल ₹2000 अधिक के राशि प्रदान की जाएगी।

पालनहार योजना के वार्षिक सत्यापन हुए शुरू 

पालनहार योजना के तहत जितने भी उम्मीदवार निरंतर लाभ लेना चाहते हैं उन सभी को इसका वार्षिक सत्यापन करवाना बहुत ज्यादा जरूरी है सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की तरफ से संचालित पालनहार योजना के अंतर्गत पात्र बच्चों का शैक्षिक सत्र 2023 से लेकर 2024 में निर्धारित समय अवर 30 अप्रैल रखी गई थी, जो भी वार्षिक सत्यापन नहीं करवा पाए हैं उन सभी को एक और मौका दिया गया है वह सभी 31 मई तक अपना वार्षिक सत्यापन पूरा करवा ले।

पालनहार योजना आवेदन प्रोसेस 

पालनहार योजना के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं हमने ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने का प्रोसेस नीचे समझाया हुआ है।

इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और अपने आवेदन फार्म को डाउनलोड कर लेना है इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म में सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर देनी है और आवश्यक दस्तावेज को अटैच कर देने हैं, यह प्रक्रिया करने के बाद आपके शहर के अधिकारी जिला अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास अधिकारी के पास यह फॉर्म जमा कर देना है।

जो भी अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भरने में असमर्थ है वह सभी अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र में जा सकते हैं वहां पर जाने के बाद एसएसओ पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन कर सकते हैं इसके लिए आपसी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की मांग की जाएगी और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी जिसको आप बात करके, अपने फार्म को कंप्लीट कर सकते हैं। सभी प्रकार की प्रक्रिया होने के बाद योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा अगर किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो आप ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Palanhar Yojana Check Important Links 

पालनहार के लिए आवेदन फॉर्म = यहां से आवेदन करें

योजना का स्टेटस यहां से = चेक करें

Leave a Comment