Ration Card KYC: सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, अब 30 सितंबर तक बिना E-KYC करें Free में मिलेगा राशन

अगर आप भी राशन कार्ड उपभोक्ता हैं और हर महीने राशन कार्ड प्राप्त करते हैं। तो आप सबके लिए हार्ड क्यों काफी ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए राशन कार्ड केवाईसी को लेकर एक नया अपडेट जारी हुआ है जिसके तहत अपने आज राशन कार्ड को आधार कार्ड के माध्यम से लिंक करना या फिर कहीं केवाईसी करवाना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुका है अन्यथा आपको राशन कार्ड की कोई सेवाओं का लाभ नहीं मिलेगा आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप राशन कार्ड को आधार कार्ड के माध्यम से लिंक कर सकते हैं और किस प्रकार से आप सारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

आधार कार्ड ई केवाईसी श

अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ लिंक नहीं किया है तो अभी भी आपके पास समय है अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि राशन कार्ड को आधार कार्ड के माध्यम से लिंक करने के लिए फिर कहीं केवाईसी करने के लिए फूड एंड पब्लिक डिसटीब्यूशन डिपार्टमेंट एंड नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके तहत राशन कार्ड को जोड़ने की डेट बढ़ा दी गई है।

राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ जोड़ने की तिथि 

अभी हाल फिलहाल में एक नोटिफिकेशन जारी हुआ था जिसके तहत सभी को 15 जून तक राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक करना था या कहीं केवाईसी को पूरा करना था लेकिन काफी सारे लोगों ने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की तो उन सभी को चिंता करने की जरूरत नहीं है, अब आपको राशन कार्ड को लिंक करने के लिए ज्यादा समय मिल चुका है पहले आपको 15 जून तक राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करना था लेकिन अभी के समय में आप 30 सितंबर तक अपनी राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं और केवाईसी पूरी करके सभी प्रकार की लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड की केवाईसी कैसे करे 

अगर आप भी अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करना चाहते हैं फिर कहीं केवाईसी को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारी तरफ बताएंगे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपने राशन कार्ड की केवाईसी को पूरा कर पाएंगे और राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

इसके लिए आपको सबसे पहले राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, आपको ध्यान रखना है कि हर राज्य का अलग-अलग पोर्टल बनाया हुआ है इसीलिए आप अपने राज्य के पोर्टल पर जाएं वहां पर आपको राज्य के पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड की सभी प्रकार की जानकारी देखने को मिल जाएगी।

इसके बाद आपको वहां पर राशन कार्ड और आधार कार्ड को जोड़ने का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है इसके बाद आपको लिंक प्रोसेस करने के बटन पर क्लिक कर देना है अब आपको अपना राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है।

एसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है यहां प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसको आपको वेरीफाई करना होगा यहां प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका राशन कार्ड मोबाइल नंबर के साथ और आधार कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा और आपकी केवाईसी पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment