Railway Group D Vacancy : रेलवे ने 10वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया , यहां से करें आवेदन

उत्तर रेलवे (एनआर) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्पोर्ट्स कोटा के तहत ग्रुप डी की 38 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन पीडीएफ, पात्रता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण यहां देखें।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 16 मई 2024 तक या उससे पहले rrcnr.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारियां आवेदन करने का संपूर्ण प्रक्रिया हमें नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है जिसको फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Railway Group D Vacancy
Railway Group D Vacancy

आज हम बात करने वाले की किस प्रकार से आप रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके तहत नौकरी प्राप्त कर सकते हैं । आप आवेदन करना चाहते हैं तो हमारी इस आर्टिकल को पढ़ें और आवेदन करने से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी डिटेल में बताने वाले तो चलिए जानते हैं।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रखा गया है अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, अल्पसंख्यक और महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती भर्ती आयु सीमा

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई । आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।  आरक्षित वर्गों को आयु में छूट सरकार के नियमानुसार दी जाएगी जिसकी विस्तृत जानकारी आप ऑफीशियल नोटिफिकेशन से ले सकते है ।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती भर्ती शैक्षणिक योग्यता

Railway Vacancy के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 10वीं पास और स्पोर्ट्स संबंधी योग्यता होना जरूरी है । जितने भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह सभी यह शैक्षणिक योग्यता पूरी होने पर ही आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती चयन प्रक्रिया

उत्तर रेलवे भर्ती 2024 के लिए चयन संबंधित खेल परीक्षण में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा जो 10 जून, 2024 को आयोजित किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए हमने नीचे स्टेप बताया हुआ कि किस प्रकार से आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । आवेदन करने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे डिटेल में बताया हुआ जिसको फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • इसके पश्चात आपको रिक्वायरमेंट का ऑप्शन मिलेगा उसे पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको रेलवे ग्रुप एबीसी recruitment का ऑप्शन मिलेगा उसे पर आपको क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपको आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर देनी है।
  • अब आपसे आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा अब आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने आवेदन फार्म का प्रिंट आउट ले लेना है।

Railway Group D Vacancy Check

  • ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू: 16 अप्रैल 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 16 मई 2024
  • ऑफिशल नोटिफिकेशन: Click Here
  • ऑनलाइन आवेदन: Click Here

1 thought on “Railway Group D Vacancy : रेलवे ने 10वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया , यहां से करें आवेदन”

Leave a Comment