Voter Slip Download : चुनाव के लिए अभी तक नही मिली वोटर पर्ची , इस तरह करें डाउनलोड

देश के अंदर लोकसभा चुनाव का खास त्योहार शुरू हो चुका है और इस खास त्यौहार के लिए आप सभी को पता होगा कि मतदान करने के लिए आपके पास में वोटर आईडी कार्ड तो होना आवश्यक है ही साथ में आपके पास में मतदाता पर्ची भी होना आवश्यक है। यदि आप अपनी मतदाता पर्ची को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए वह प्रक्रिया को फॉलो करके मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं ।

अगर आप वोटिंग करने के लिए एलिजिबल हैं और आपको अभी तक वोटर स्लिप नहीं मिली है तो टेंशन न लें। आप बेहद आसानी से घर बैठे खुद से ऑनलाइन वोटर स्लिप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Voter Slip Download
Voter Slip Download

देश के अंदर लोकसभा चुनाव होने वाले हैं तथा बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि चुनाव के लिए मतदाता पर्ची कैसे डाउनलोड करते हैं तो इसके लिए आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता पर्ची डाउनलोड करने के लिए जानकारी इस आर्टिकल के अंदर उपलब्ध करवाई है जहां से आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं।

निर्वाचन आयोग की तरफ से वोटर्स को यह वोटर स्लिप घर तक पहुंचाई जाती है लेकिन आप खुद डाउनलोड कर सकते है

आपको बता दें कि अपने बूथ में वोटिंग डालने के लिए हर मतदाता के लिए वोटर स्लिप तैयार की जाती है। वोट डालने के दौरान वोटर स्लिप दिखाना जरूरी होता है। वैसे तो हम सभी को पता है कि चुनाव से पहले चुनाव आयोग द्वारा हमारे घर तक मतदाता पर्ची पहुंचा दी जाती है लेकिन किसी कारणवश आपको मतदाता पर्ची नही मिलती है तो आप ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर के मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं ।

मतदाता पर्ची को डाउनलोड करने के लिए प्रोसेस

मतदाता पर्ची डाउनलोड करने के लिए आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ होना आवश्यक है यदि आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है तो मतदाता पर से आप डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करें।

मतदाता पर्ची डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।

फिर होम – पेज पर आने के बाद आपको Search In Electoral Roll का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा ।

फिर आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे Search By Details, Search By EPIC Number and Search By Mobile Number इसमें से किसी भी एक का आप अपने अकॉर्डिंग चयन कर सकते हैं और आवश्यक जानकारी को भरना है और आगे बढ़ना है ।

अब यहां पऱ आपको पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी होगी और EPIC Number को प्राप्त कर लेना होगा है ।

आपको यहां पर Print Voter Details का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको वोेटर स्लीप / मतदाता पर्ची खुल जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते है।

Voter Slip Download Check

आज किस आर्टिकल के अंदर हमने Matdata Parchi Download करने के बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप प्रोवाइड करवाई है । यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें और यदि आप मतदाता पर्ची को डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

Leave a Comment