Rail Kaushal Vikas Yojana: रेल कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन जारी , 10वीं पास करें आवेदन

रेल कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है तथा इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल निर्धारित की गई है ।

यदि आप भी रेल कौशल विकास योजना के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे तो इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी हो चुका है 10वीं पास अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल निर्धारित की गई है । रेल कौशल विकास योजना से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएगी ।

Rail Kaushal Vikas Yojana
Rail Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगारी को कम करना है । इस योजना के तहत जो प्रशिक्षण दिया जाएगा उसके बाद में देश के युवा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सकेंगे। इस योजना में आवेदन करने के बाद में और प्रशिक्षण लेने के बाद में युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भी भागीदार बनेंगे। युवाओं का कौशल एवं आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश में बेरोजगारी को कम करना तथा भारत को आत्मनिर्भर बनाना ।

रेल कौशल विकास योजना आवेदन शुल्क

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का आपको आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है ।

रेल कौशल विकास योजना आयु सीमा

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए ।

रेल कौशल विकास योजना शैक्षणिक योग्यता

जो अभ्यर्थी रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को बता दे कि उनके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है जो विद्यार्थी 10वीं पास है वे रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

रेल कौशल विकास योजना चयन प्रक्रिया

10वीं कक्षा में प्रतिशत अंक चयन के लिए योग्यता के आधार पर होंगे। अभ्यर्थियों का चयन होने के बाद में 18 दिन का प्रशिक्षण देना होगा,जिसमें व्यक्ति को 55% लिखित परीक्षा में अंक को 60% प्रैक्टिकल अंक लाना आवश्यक है।यह प्रशिक्षण इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, मैकेनिस्ट एवं फिटर जैसी ट्रेड में प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण देने के बाद में सभी अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली जाएगी । प्रशिक्षण में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा ।

रेल कौशल विकास योजना आवेदन प्रक्रिया

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है । आप सभी को बता दे कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकते हैं ।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफीशियल वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है तथा वहां पर जाने के बाद में आपको आवेदन फॉर्म भर देना है ।

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं और फॉर्म को सबमिट कर देना है इसके बाद में फार्म का प्रिंट आउट अवश्य निकले ताकि भविष्य में काम आ सके।

Rail Kaushal Vikas Yojana Check

ऑनलाइन आवेदन की तिथि: 7 अप्रैल से 20 अप्रैल 2024

मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि: 21 अप्रैल 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: Click Here

ऑनलाइन आवेदन: Click Here

Leave a Comment